वीडियो रिकॉर्डिंग के समय ड्राइंग कैसे करते है जानिए पूरी जाकारी हिंदी में ?

हेलो ब्लॉगर,आप सब कैसे है हम उम्मीद करते है की आप सब अच्छे होंगे हम अपने ब्लॉग Promarsh में आप का हार्दिक स्वागत करते है,आज हम आपके लिए एक बहुत ही अच्छा आर्टिक्ल लेकर आये है आज आप इस आर्टिकल में जानेगे की किस तरह से वीडियो रिकॉर्डिंग के समय ड्राइंग की जाती है।

आपने अक्सर यूट्यूब वीडियो में देखा होगा की वीडियो में तरह-२ की ड्राइंग की जाती है जैसे कभी रेक्टेंगल ड्रा करना,सर्किल ड्रा करना,लाइन ड्रा करना,और वीडियो में ज़ूम इन और ज़ूम आउट इफ़ेक्ट देना इत्यादि यह सब देखकर आपके मन में सवाल आता होगा की आप ऐसा कैसे कर सकते है अपने यूट्यूब के वीडियोस में पर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अपने यूट्यूब की वीडियो में ऐसा बहुत ही आसानी से कर पाएंगे।

यह कार्य एक सॉफ्टवेयर की हेल्प से किया जाता है आप उस आसानी से गूगल से डाउनलोड कर सकते है या आपको हमारे आर्टिकल के एन्ड में डौन्लोडिंग लिंक प्रोवाइड करवा दिया जाएगा जहा से आप आसानी से इस सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते है।


कोन-सा सॉफ्टवेयर है और कैसे डाउनलोड करे? 

अब दोस्तों बात बहुत हो गई अब उस  सॉफ्टवेयर के बारे में जान लेते है उस सॉफ्टवेयर का नाम Zoomit  है आप इसे गूगल से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे बस आपको गूगल पर सर्च करना है Zoomit या आप इस लिंक https://zoomit.jaleco.com/download के थ्रो भी जा सकते है और अगर आपको कोई परेशानी होती है इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने में तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में बता सकते है हम आपकी हेल्प करने की पूरी कोशिश करेंगे वैसे तो आपका यह इस लिंक थ्रो डाउनलोड हो जाएगा आपको सिम्पली इससे डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लेना है।


Zoomit software को इस्तेमाल कैसे करे के बारे में जाने स्टेप बय स्टेप?

ये तो थी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने  बात अब बात आती है इस सॉफ्टवेयर को इससेतमाल कैसे किया जाए इस Zoomit नामक सॉफ्टवेयर को use करना बहुत ही आसान है पर अगर आपको कोई दिक्कत आती है तो आपको इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के साथ इस्सकी गाइड भी मिल जाती है जिससे आप इस सॉफ्टवेयर को use  करना सिख सकते है।

यहाँ हम आपको अपने हिसाब से जानकारी प्रदान कर देते है यहाँ हम आपको कुछ शॉर्टकट Keys प्रोवाइड कर रहे जिससे आप इस सॉफ्टवेयर को easily असेस  कर पाएंगे।

1.सबसे पहले बात करते है Zoom In और Zoom Out effect की तो इस्सके लिए आप अपने कंप्यूटर में  Ctr+1 और Ctr+4 का इस्तेमाल कर सकते है।

2.अब आपको अगर अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ ड्रा करना है तो आपको अपने कंप्यूटर में Ctr+2 प्रेस करना है जिससे की माउस का कर्सर चेंज होकर ड्रा करने की पोजीशन  में आ जाता है आप easily  फ्री लाइन ड्रा कर पाएंगे।

3.अब अगर आपको रेक्टेंगल ड्रा करना है तो आपको अपने कंप्यूटर के माउस के लेफ्ट क्लिक के साथ Ctr दबाकर मूव करना है रेक्टेंगल ड्रा होगा।

4.अब अगर आपको सर्किल ड्रा करना है तो आपको अपने कंप्यूटर के माउस के लेफ्ट क्लिक के साथ Tab दबाकर मूव करना है सर्किल ड्रा होगा।

5.अब अगर आपको स्ट्रैट लाइन ड्रा करनी है तो आपको अपने कंप्यूटर के माउस के लेफ्ट क्लिक के साथ Shift दबाकर मूव करना है स्ट्रैट लाइन ड्रा होगी।

6.आप यह शेप डिफरेंट-२ कलर में ड्रा कर सकते है जैसे येलो में ड्रा करना चाहते है तो अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड में Ctr+2 प्रेस करने के बाद Y बटन प्रेस करे अब येलो में ड्रा होगा और अगर रेड में तो R प्रेस करे और अगर ऑरेंज कलर में तो O  प्रेस करे और अगर ब्लू में  चाहते है  तो कीबोर्ड में B बटन प्रेस करे। 


Conclusion 

आपने इस आर्टिकल में जाना की कैसे आप Zoomit सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करके अपने यूट्यूब वीडियो में ड्राइंग कर सकते हो अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे जिससे की हम आपके लिए ऐसे ही आर्टिकल और भी लेकर आते रहे अगर आप हमें कुछ सुझाव या कोई आर्टिकल चाहते है किसी विशेष विषय पर तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये हमें आपकी हेल्प करके ख़ुशी होगी।

Post a Comment

0 Comments