क्या आप अपने ब्लॉगर पोस्ट में टेबल ऐड करना चाहते है क्युकी आज मैं आपको इस आर्टिकल ब्लॉगर पोस्ट में टेबल कैसे बनाये के बारे में जानकारी देने वाला हु अगर आप आपने ब्लॉगर पोस्ट या पेजेज में टेबल ऐड करना चाहते है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े आपको कम्पलीट जानकारी मिल जायेगी तो चलिए शुरू करते है आज आर्टिकल ब्लॉगर पोस्ट और पेजेज में टेबल कैसे बनाये ?


आज हम आपको इस आर्टिकल में Html और Css के इस्तेमाल से टेबल को ऐड करने के बारे में बताने वाले है क्युकी अगर आप अपने ब्लॉगर में टेबल ऐड करना चाहते है तो आपको Html और Css का इस्तेमाल करना होगा क्युकी ब्लॉगर में हमें वर्डप्रेस की तरह प्लगइन के थ्रो टेबल ऐड करने का कोई आप्शन नहीं मिलता है वर्डप्रेस में तो हम बहुत ही आसानी से प्लगइन की मदद से अपने आर्टिकल में टेबल ऐड कर लेते है पर वही अगर हम बात करें ब्लॉगर की तो हमें ब्लॉगर में कुछ लिमिटेड Features ही मिलते है यानी आपको वर्डप्रेस जिनती सुविधा नहीं मिलती है.

अगर आप ब्लॉगर में टेबल बनाना चाहते है तो आपको कोडिंग का इस्तेमाल करना होगा इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है की आपको बड़े लेवल की कोडिंग आनी चाहिए आप सिम्पली Html और Css के इस्तेमाल यूज़ कर टेबल ऐड कर सकते है आपको अपने ब्लॉगर पोस्ट और पेजेज में टेबल को ऐड करने के लिए आपको बिलकुल भी कोडिंग करने की जरुरत नहीं है हम आपके साथ निचे Html और Css के इस्तेमाल के इस्तेमाल से टेबल ऐड करने की कोडिंग शेयर कर रहे है सिम्पली आपको उस कोडिंग अपने कंटेंट के हिसाब से एडिट करने की जरुरत है आपको चलिए जान लेते हैकी Html और Css के इस्तेमाल से टेबल कैसे बनाते है.

Html और Css के इस्तेमाल से ब्लॉगर पोस्ट और पेजेज में टेबल कैसे बनाये ?

आप अपने ब्लॉगर पोस्ट या पेजेज में जहा भी टेबल शो करना चाहते है सिम्पली आप निचे दिए कोड को अपने Paste कर दीजिये और कंटेंट को अपने जरुरत के हिसाब से एडिट करें आपके ब्लॉग पोस्ट में आपका कंटेंट टेबल के फॉर्मेट में शो होने लगेगा.

<table class="table table-striped">
  <thead>
    <tr>
      <th scope="col">#</th>
      <th scope="col">First</th>
      <th scope="col">Last</th>
      <th scope="col">Handle</th>
    </tr>
  </thead>
  <tbody>
    <tr>
      <th scope="row">1</th>
      <td>Mark</td>
      <td>Otto</td>
      <td>@mdo</td>
    </tr>
    <tr>
      <th scope="row">2</th>
      <td>Jacob</td>
      <td>Thornton</td>
      <td>@fat</td>
    </tr>
    <tr>
      <th scope="row">3</th>
      <td>Larry</td>
      <td>the Bird</td>
      <td>@twitter</td>
    </tr>
  </tbody>
</table>

कई बार उपर दिया गया कोड आपके थीम के साथ compatible नहीं होता है और टेबल शो नहीं होता है अगर आपके ब्लॉगर के पोस्ट और पेजेज में टेबल शो नहीं हो रह है तो आप निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें.



  • सबसे पहले आप ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाए.
  • थीम आप्शन पर क्लिक करें.
  • थीम आप्शन पर क्लिक करने के बाद Edit Html पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने थीम की कोडिंग ओपन होगी सिम्पली आपको CTR+F दबाकर <head> सेक्शन के निचे दिए गए कोड को Paste दीजिये आपका टेबल शो होने लगेगा.
  • Html कोड को सेव कर दीजिये.


  • link href="https://stackpath.bootstrapcdn.com/bootstrap/4.1.3/css/bootstrap.min.css" rel="stylesheet" />


    Conclusion

    आज हम ने आपको इस आर्टिकल में Html और Css के इस्तेमाल से टेबल कैसे बनाये के बारे में जानकारी दी अगर आपको इस आर्टिकल से Related कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के थ्रो पूछ सकते है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें.

    Post a Comment

    Previous Post Next Post